• दिसंबर 1995 से इंजन प्रभाग को आईएसओ 9002 प्रमाण-पत्र प्राप्त हुआ है
• गैरेट इंजन के लिए अधिकृत 'एसओएपी' (स्पेक्ट्रोमेट्रिक ऑयल विश्लेषण कार्यक्रम) सुविधा के रूप में हनीवेल, यूएसए द्वारा प्रयोगशाला का अनुमोदन प्राप्त हुआ है।
• सिविल और सैन्य वायु-योग्यता प्राधिकरण, डीजीसीए एवं डीजीएक्यूए द्वारा प्रयोगशाला तथा गुणवत्ता संगठन को अनुमोदन प्राप्त हुआ है।
• हनीवेल, रोल्स रॉयस और टर्बोमेका द्वारा भी प्राभाग को अनुमोदित किया गया है ।
• गैरेट टीपीई 331 श्रृंखला के इंजनों के मरम्मत / ओवरहॉल के लिए हनीवेल प्राधिकृत सेवा केंद्र ।
• युद्धपोत उपकरण निदेशालय द्वारा फ्रिगेट संघटकों के विनिर्माण के लिए स्वीकृति ।
डार्ट 533 - 2 तथा 536 - 2 टी
रोल्स रॉयस, यू.के. से प्राप्त अनुज्ञप्ति के तहत इंजन की डार्ट श्रृंखला का विनिर्माण 1966 से किया गया था । वर्तमान में, इन इंजनों की मरम्मत और ओवरहॉल किया जा रहा है । दो डार्ट इंजन पावर एचएस -748 विमान ।
इस इंजन में दो-चरणीय सेंट्रिफ्यूगल कंप्रेसर, तीन-चरणीय टर्बाइन लगे हुए हैं तथा शाफ्ट हॉर्स पावर बढ़ाने के लिए वाटर मेथनॉल इंजेक्शन का उपयोग करते हैं ।
प्रमुख विशेषताएँ
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अधिकतम व्यास (मी)
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0.960
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लंबाई (मी)
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2.490
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वज़न (कि.ग्रा.)
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628.6
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पावर (एसएचपी) 533-2
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1835 (शुष्क)
1990 (आर्द्र)
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536-2 टी |
1835
2040 (आर्द्र)
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निर्दिष्ट ईंधन खपत (कि.ग्रां./ कि.ग्रां.–प्र.घं.) |
0.348
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ऑर्फीस 70105
ऑर्फीस 70105, स्वैच्छिक रूप से एचएएल द्वारा संशोधित, कम रेटिंग पर ऑर्फीस 701 का व्युत्पन्न है और एचएएल द्वारा स्वदेशी डिजाइन किए गए किरण एमके द्वितीय विमान के लिए पावर प्लांट है।
अधिकतमव्यास (मी)
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0.822
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लंबाई (मी)
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2.290
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वज़न (कि.ग्रां.)
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420
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प्रणोदन (कि.ग्रां.)
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1875 (शुष्क)
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निर्दिष्ट ईंधन खपत (कि.ग्रां. / एसएचपी–प्र.घं.) |
0.348
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एवन
एवन एक टर्बो जेट इंजन है जो रोल्स रॉयस द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है और एचएएल में अनुज्ञप्ति के तहत 1959 से ओवरहॉल/मरम्मत की जा रही है । कैनबरा ट्रेनर विमान में एवन एमके 1 का उपयोग किया जाता है । कैनबरा बॉम्बर में एवन एमके 109 तथा हंटर फाइटर में एवॉन एमके 203/207 का उपयोग किया जाता है ।
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एवॉन एमके I
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एवॉन एमके 109
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एवॉन एमके 203 /207
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अधिकतम व्यास (मी)
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1.07
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109
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1.05
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लंबाई (मी)
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2.58
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3.53
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3.12
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प्रणोदन (कि.ग्रां.)
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2955
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3363
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4613
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निर्दिष्ट ईंधन खपत (कि.ग्रां. / कि.ग्रां. –प्र.घं.) |
0.94
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0.95
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0.88
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अडूर एमके 804 ई
रोल्स रॉयस, यूके से प्रापत अनुज्ञप्ति के तहत अडूर एमके 804 इंजन का मरम्मत और ओवरहाल किया जा रहा है । यह एमके 811 इंजन के विनिर्माण के समान है।
अधिकतम व्यास (मी.)
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1.278
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लंबाई (मी.)
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2.990
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वज़न (कि.ग्रा.)
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733
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प्रणोदन (कि.ग्रा.)
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2343 (शुष्क)
3347 (आर्द्र)
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निर्दिष्ट ईंधन खपत (कि.ग्रां. / कि.ग्रां. –प्र.घं) |
0.79
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नोम 1400 - आईटी
रोल्स रॉय्स, ब्रिटेन से प्राप्त अनुज्ञप्ति के तहत नोम 1400 - आईटी इंजन के मरम्मत और ओवरहाल किया जा रहा है तथा यह सीकिंग हेलीकॉप्टर का पावर प्लांट है ।
यह एक टर्बो शाफ्ट एकल स्पूल है जिसमें 10-चरणीय अक्षीय संपीडक, दो-चरणीय टर्बाइन एवं फ्री पावर टर्बाइन जुड़े हुए हैं ।
प्रमुख विशेषताएँ
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अधिकतम व्यास (मी.)
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0.574
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लंबाई (मी.)
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1.376
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वज़न (कि.ग्रां.)
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168
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पावर (एसएचपी) 533-2
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1535
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निर्दिष्ट ईंधन खपत (कि.ग्रां. / कि.ग्रां. –घंटा) |
0.276
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• इंजन की मरम्मत और ओवरहाल
• स्पेक्ट्रो फोटो-मेट्रिक ऑयल विश्लेषण (एसओएपी परीक्षण)
• इलेक्ट्रॉन बीम वेल्डिंग
• रोबोटिक प्लाज्मा स्प्रे सुविधा
• सर्मेटल कोटिंग (उच्च तापमान कोरोसन प्रतिरोध पेंटिंग)
• रासायनिक मिल्लिंग
• टर्न-की के आधार पर - इंजन टेस्ट बेड का डिज़ाइन और विनिर्माण।
उप महाप्रबंधक
ग्राहक सेवा
इंजन प्रभाग
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